मूंगफली के इस आश्चर्यजनक फायदे देखकर आप राह जाएंगे हैरान, आइए जानते हैं क्या क्या हे इसके फायदे

पोषण तत्वों से भरपूर मूंगफली का इस्तमाल रोज़ाना के खानपान में किसी ना किसी रूप में किया जाता है। इसमें बायोटिन, कॉपर, नियासिन, फ़ॉलेट, विटामिन ई, मैग्नीशियम और मैंगनीज़, विटामिन्स और मिनिरल्स भी पाए जाते है। गुड फ़ैट से भरपूर मूंगफली में प्रोटीन की भी काफ़ी मात्रा पाई जाती है। 

अगर आप भी रोजाना मूंगफली का सेवन करते है तो जान लीजिए इसके गुण ओर फायदे। इसलिए आज हम आपको मूंगफली से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगें। अगर आप भी मूंगफली के फायदे जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पूरा पढे। 

यदि  कब्ज की समस्या रहती है, तो फिर मूंगफली आपके लिए रामबाण इलाज साबित हो सकती है। क्योंकि मूंगफली की तासीर गर्म होती है तो हर रोज एक हफ्ते तक सो ग्राम मूंगफली कहानी चाहिए। ऐसा करने से मूंगफली के तत्व  पेट से जुड़ी हर समस्या में राहत देंगे और इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है। 

ओमेगा ६ से भरपूर मूंगफली त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखने मे मदद करती है। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं। तो मूंगफली पीसकर इस पेस्ट तैयार कीजिए और इन सर्दियों में रुखी त्वचा को गलोइंग बनाएं। 

जिस तरह बादाम और अंडे के सेवन से शरीर को ताकत मिलती है, उसी प्रकार मूंगफली का सेवन भी आपके शरीर को ताकत देने मे मदद करता है। और यह पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार साबित होता है। सर्दियों में इसका सेवन करना अच्छा माना जाता है। 

यदि किसी को दिल का रोग है तो उनके लिए मूंगफली का खाना बहुत ही लाभकारी साबित होगा। क्योंकि मूंगफली खाने वाले व्यक्ति को दिल से जुड़े रोग होने का खतरा बहुत कम हो जाता है, और इसके रोजाना सेवन से खून की कमी भी नहीं होती।

मूंगफली का प्रतिदिन सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती है। इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद साबित होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर और तेजी से होता है। साथ ही गर्भवती महिला को भी इससे ताकत मिलती है। 

मूंगफली में पाए जाने वाले अनसैचुरेटड फैट्स, कुछ विटामिन, खनिज और बायोएक्टिव तत्व कैंसर विरोधी प्रभाव दिखा सकते हैं। विशेष रूप से, मूंगफली में मौजूद फाइटोस्टेरॉल कैंसर के जोखिम को कम करनेमे मदद करता है। मूंगफली को ऊर्जा का पॉवर पैक भी कहा जाता हैं क्योंकि इसकी थोड़ी मात्रा से ही पर्याप्त उर्जा हासिल हो जाती है।

मूंगफली में मौजूद हेल्दी फैट्स, हृदय स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं। वहीं, संतुलित मात्रा में मूंगफली का सेवन फाइटोस्टेरॉल की अच्छी पूर्ति कर सकता है जिससे हृदय रोगों में कमी आ सकती है। मूंगफली सर्दी जुकाम के लिए भी बहुत लाभदायक मानी जाती है। अगर सर्दी के मौसम में मूंगफली खाएंगे तो उससे शरीर गर्म रहता है। यह खाँसी में उपयोगी है एवं फेफड़े को मजबूत रखने मे भी मदद करती है।

मूंगफली में कई स्वास्थ्यकारी अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जिनमें से एक है लाइसिन। लाइसिन मुख्य रूप से बालों की जड़ के अंदरूनी हिस्से में पाया जाता है, जो बालों के आकार और घनापन देने के लिए जिम्मेदार होता है। भोजन में लाइसिन की अपर्याप्त अपूर्ति से बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं। मूंगफली अमीनो एसिड, जिंक और आयरन के अवशोषण को भी बढ़ाने मे मदद करता है। 

हृदय रोगियों के लिए मूंगफली को इसीलिए लाभकारी कहा जाता है। क्योंकि मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्लांट प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर आर्जिनिन और कई बायोएक्टिव तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करता हैं और हृदय को स्वस्थ रखने मे मदद करता है।