यह दुनिया का सबसे ताकतवर फल इसके खाने से मिलता है 10 सेब के बराबर और कई बीमारियों को दूर करने की ताकत

कीवी मे ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, ऐंटी-इम्फ़्लेमेटरी, ऐंटी-हाइपरटेंसिव, ऐंटी-थ्रोम्बॉटिक, मिनरल्स से विटामिन्स भरपूर मात्रा मे पाया जाता है। रोजाना एक कीवी के सेवन से सेहत से जुड़े कई फ़ायदे मिलेंगे, जिससे अनेकों बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है। कीवी के बीज और छिलके को भी फायदेमंद होते है। अगर आप भी जानना चाहते है कीवी के फायदे तो इस लेख को पूरा पढे।

फ़ाइबर से भरपूर कीवी आपके पाचन क्रिया में सुधार लाने में मददरूप साबित होता है। अगर कब्ज से परेशान हैं तो कीवी का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसमें  मौजूद लैक्सेटिव पेट को साफ़ करके कब्ज से राहत दिलाने मे मदद करता है।

कीवी ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करके इंसुलिन को संतुलित बनाए रखने में सहायक साबित होता है, इसलिए इसे कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स में शामिल किया जाता है। यदि आप डायबिटीक मरीज हैं, तब भी एक सीमित मात्रा में कीवी का सेवन करनेसे लाभ ही होता है।

शरीर में अगर ब्लड क्लॉटिंग होती है तो उससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक एवं किडनी संबंधी सस्याएं पेदा होती हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं है। कीवी में मौजूद ऐंटी-थ्रोम्बॉटिक यानी कि ख़ून को ना जमने देनेवाला गुण पाए जाते है। कीवी में ऐंटी-हाइपरटेंसिव यानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाला गुण भी पाया जाता है। यह ऐंडोथेलियल फ़ंक्शन (एक पतली झिल्ली, जो हार्ट और ब्लड के सेल्स को जोड़ने का काम करती है) को बेहतर बनाने में भी सहायक साबित होता है।

कीवी खाने के फायदे में वजन संतुलन भी शामिल कर सकते है। स्वस्थ रहने के लिए और वजन को संतुलित रखने के लिए कीवी फल को स्नैक्स के तौर पर अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इससे वजन बढ़ने का जोखिम भी नहीं होता है, क्योंकि कीवी फ्रूट में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा पाया जाता है।

कीवी खाने के फायदे की बात हो रही हो और नींद का जिक्र न हो, ऐसा तो नहीं सकता। कीवी फ्रूट की उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता भी ऑक्सीडेटिव क्षति को कम कर सकती है और परिणाम स्वरूप नींद की गुणवत्ता में सुधार करती है। इसके अलावा, किवी फ्रूट उन कुछ फलों में से एक है, जिसमें सेरोटोनिन होता है, जो अच्छी नींद के लिए मददगार हो साबित हो सकता है।

कीवी में जिंक, मैग्नीशियम व फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। विटामिन-सी के साथ-साथ इसमें विटामिन-ई भी होते है, जो बालों को झड़ने से रोक सकता है। वहीं, कीवी के बीज के तेल में मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड बालों के मॉइस्चर को बरकरार रखने में भी सहायक होता है। इसके अलावा, कीवी में कॉपर भी होते है, जो बालों में प्राकृतिक रंग बनाए रखने में मदद कर सकता है।

कीवी फ्रूट बेनिफिट्स में आंखों को स्वस्थ रखना भी शामिल है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, कीवी फ्रूट में ल्यूटिन और जियाजैंथिन जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं।  (ल्यूटिन और जियाजैंथिन, हरी सब्जियों में मौजूद होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। ये उम्र के साथ होने वाले अंधेपन की समस्या को दूर रखने में सहायक होता हैं।

कीवी का सेवन सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी साबित होता है। दरअसल, इसमें विटामिन-सी है, जो जरूरी एंटीऑक्सीडेंट भी होते है। यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है। त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है, साथ ही त्वचा को रिंकल फ्री, जवां और खूबसूरत बना सकता है। कीवी में विटामिन-ई भी होता है, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है।