अपने साथी दार के लिए इस खिलाड़ी ने वर्ल्ड रिकार्ड को तक कुर्बान कर दिया…

भारत ने श्रीलंका को मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट मैच में एक पारी और 222 रने के बड़े अंतर से हरा दिया। ये पूरा मुकाबला ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के नाम रहा। ये मैच भारतीय टीम के लिए काफी खास भी रहा। अश्विन ने कपिल देव के 434 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा तो जडेजा ने करियर की बेस्ट पारी खेली। विराट ने अपने 100 टेस्ट पूरे किए तो रोहित मे बतौर टेस्ट कप्तान भी जीत के साथ शुरुआत की। इस मुकाबले में जडेजा ने टीम के लिए कई बड़ी कुर्बानी देकर सभी का दिल जीता। इन सब के बीच आर अश्विन ने एक और बड़ा खुलासा किया है, जिसे जान के आप एक बार फिर जडेजा की तारीफ करते नहीं रुकेंगे।

अपने साथी खिलाड़ी के लिए तोड़ा खुद का सपना

रवींद्र जडेजा ने अपने ऑलराउंड खेल से सबका दिल जीता और फिर टीम हित में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका छोड़ दिया। रविंद्र जडेजा के पास इस मैच में दोहरा शतक बनाने का शानदार मौका था मगर उन्होंने टीम के हित में फैसला लेते हुए पारी घोषित कराने का फैसला लिया। इसके बाद उन्होंने एक बार फिर सभी का दिल जीतने का काम किया। गेंदबाजी के दौरान जडेजा के पास एक पारी में 150 से अधिक रन और मैच में 10 विकेट लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका था। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

आर अश्विन ने बताई पूरी कहनी

वर्ल्ड रिकॉर्ड ना बनाने के फैसले का खुलासा जडेजा के साथी खिलाड़ी आर अश्विन ने किया। मैच के बाद ब्रॉडकास्टर से बात करते हुए टीम के स्पिनर अश्विन ने कहा,’मैच के बीच में हम दोनों ने महसूस किया कि जयंत ने ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है। जो हमारा तीसरा स्पिनर है, हमारे लिए उसका साथ देना महत्वपूर्ण था। तब जडेजा ने फैसला किया कि वह अपने ओवर छोड़कर जयंत को अपने एंड से गेंदबाजी करने का मौका देगा जहां से गेंद घूम रही थी और फिर मैंने भी अपना एंड छोड़ दिया। जडेजा पहले गेंद को छोड़ने के लिए काफी उदार थे।

जडेजा-अश्विन की जोड़ी श्रीलंका पर भारी

पहले टेस्ट मैच में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने कमाल का प्रदर्शन किया। पहले जडेजा ने सातवें नंबर पर आकर नाबाद 175 रन की पारी खेली और इस नंबर पर भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए। इसके अलावा जडेजा ने मैच में 9 विकेट अपने नाम किए। अश्विन ने भी शानदार गेंदबाजी की और इस मुकाबले में 6 विकेट लेने में कामयाब रहे। इस मैच में अश्विन ने सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल देव को पीछे भी छोड़ दिया। अश्विन टेस्ट में 436 विकेट ले चुके हैं, जबकि कपिल देव के नाम 434 विकेट हैं।

पिंक बॉल टेस्ट सभी की नजर

बता दें, टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला बेंगलुरु के एम।चिन्नास्वामी स्टेडियम में 12 मार्च से खेला जाएगा। यह पिंक बॉल टेस्ट होगा। टीम इंडिया की नजरें इस मैच को जीतकर मेहमान टीम का टी20 के बाद टेस्ट सीरीज में भी सूपड़ा साफ करने पर होगी। बतौर कप्तान रोहित पहली टेस्ट सीरीज क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे।