World Liver Day 2022: इन टिप्स से लिवर का खास ध्यान रखें डायबिटीज़ के दर्दी

आज World Liver Day 2022 है। डायबिटीज़ के मरीज को लिवर की देखभाल करना सबसे ज्यादा जरूरी है। डायबिटीज़ से नॉन अल्कोहोलिक फैटी लिवर डिज़ीज़ का ख़तरा बढ़ जाता है, जो लिवर सिरोसिस और लिवर की क्षति का कारण बनता है। अपने लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हर कुछ देर में संतुलित आहार लें जिसमें खूब सारे ताज़ा फल और सब्ज़ियां शामिल हों और शारीरिक गतिविधी को बनाए रखें।

मधुमेह ‘साइलेंट किलर’- डायबिटीज़ यानी मधुमेह को ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है, क्योंकि यह शरीर के कई अंगों को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाती है। डायबिटीज़ भारत में लीवर की विफलता और ट्रांसप्लांट का दूसरा कारण है। टाइप-2 डायबिटीज़ एक क्रोनिक स्थिति है, जो किसी के शरीर के शर्करा के चयापचय के तरीके को प्रभावित करती है। यह तब होता है जब शरीर इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी हो जाता है।

लिवर की देखभाल रखने के टिप्स- यह लीवर की बीमारी के साथ जटिलताओं को आमंत्रित कर सकता है। इसलिए, व्यक्ति अपने रोज़ के कामों को आसानी से नहीं कर पाएगा। डायाबिटीज के दर्दी को लिवर की देखभाल रखने के लिए हम कुछ टिप्स देते है। डायबिटीज़ के दर्दी एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार, हर थोड़ी देर में कुछ खाएं। लेकिन पोर्शन की मात्रा का ध्यान रखें। साबुत अनाज, ताज़े फल और सब्ज़ियां को अपने रोज़ के आहार का हिस्सा बनाएं। साथ ही हर दिन लगभग आधे घंटे का व्यायाम भी करें।

चीनी युक्त फूड्स से दूर रहें- अपने ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने के लिए पोषण से भरपूर खाना खाएं। जंक, प्रोसेस्ड, डिब्बा बंद और चीनी युक्त फूड्स से दूर रहें। कोला, सोडा, फ्रूट जूस, मिठाई, बेकरी में मिलने वाला सामान और कैंडी या टॉफी का सेवन कम से कम करें। तैराकी, साइकिल चलाना, योग, जिमिंग, एरोबिक्स, दौड़ना या जॉगिंग जैसी एक्टिविटीज़ भी कर सकते हैं। डॉक्टर की सलाह से समय-समय पर लिवर की जांच ज़रूर कराएं।