News

अहमदाबाद के लोग जिसे मख्खन समज के खाते है वो निकला…रियलिटी चेक से चौंकाने वाले खुलासे

लोगों से पर्याप्त मात्रा में पैसे लेकर लोगों के व्यंजनों में सस्ता फैट फैल रहा है. क्या आप जानते हैं कि फास्ट फूड खाते समय आपकी थाली में मक्खन की जगह पाम ऑयल परोसा गया होगा? क्या आप जानते हैं कि आप व्यापारी को मक्खन वाले भोजन के लिए जो पैसे दे रहे हैं, उसके बदले व्यापारी आपको ताड़ का तेल परोस रहा है? Zee 24 Hours Reality Check ने कुछ ऐसी ही तस्वीरों का खुलासा किया है जहां प्रशंसक बटर सैंडविच या बटर मस्कबैन का आनंद ले रहे हैं जो वास्तव में पाम ऑयल से बने स्प्रेडर से बनाया गया है। बटर सैंडविच के लिए ऑयल सैंडविच के लिए ग्राहक ज्यादा भुगतान कर रहे हैं, लेकिन बदले में उन्हें पाम ऑयल मिल रहा है।

पाम तेल मक्खन के दुष्प्रभाव
क्या आप जानते हैं ताड़ के तेल से बने मक्खन के भी साइड इफेक्ट होते हैं। जाहिर तौर पर ताड़ के तेल से बने इस तरह के फैट स्प्रेड को खाने से तत्काल कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन ऐसे भोजन के लंबे समय तक सेवन से मोटापा, हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। मक्खन दूध से बना एक उत्पाद है, इसके सेवन से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। जबकि फैट स्प्रेड के इस्तेमाल से वे लोग परहेज करते हैं जो अपनी सेहत को लेकर सावधान रहते हैं।

अहमदाबाद के कई फूड स्टॉल में इस तरह का फैट स्प्रेड मक्खन की जगह अंधाधुंध लोगों को परोसा जा रहा है. ऑर्डर करने वाले लोगों को यह भी नहीं बताया जाता कि आखिर वे क्या खा रहे हैं।

इस मामले में एएमसी की सार्वजनिक प्रयोगशाला के पूर्व अधिकारी अतुल सोनी का कहना है कि जब एएमसी मक्खन के नाम पर बिकने वाले ऐसे खाद्य पदार्थों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेजती है तो ऐसे सैंपल फेल हो जाते हैं. क्योंकि यह दूध से नहीं बनता है। ऐसी सामग्री को घटिया घोषित किया जाता है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2016 के तहत ऐसे लोगों को 5 लाख का जुर्माना लगाया गया है। आगे ऐसे लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर एसडीएम के समक्ष सुनवाई की जाती है.

फैट स्प्रेड आमतौर पर मक्खन की तुलना में तीन गुना सस्ता होता है। ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में लोगों को बटर मनी देने के बावजूद स्प्रेड परोसा जा रहा है। यह स्थिति मनपा के एसी चैंबर में बैठे अधिकारियों के प्रदर्शन पर सवाल खड़े कर रही है.

Team Hindustan Coverage

Recent Posts

किन बुरी आदतों की शौकीन है सीमा हैदर? मकान मालिक ने किया बड़ा खुलासा

पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर और सचिन मीणा की प्रेम कहानी लगातार सुर्खियों में हैं। सीमा…

10 months ago

क्या 5 साल से कम उम्र के बच्चों का भी लगेगा ट्रेन टिकट ? जानिए क्या है हकीकत

भारतीय रेलवे की मदद से रोजाना लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा…

10 months ago

जानिए कौन हैं भगवान शिव की पुत्री अशोक सुंदरी ? कैसे हुआ था अशोक सुंदरी का जन्म ?

सावन महीने की शुरूआत हो चुकी है । इस महीने में भगवान शिव की विशेष…

10 months ago

फिर से बदली जा सकती है स्मार्टफोन की बैटरी! जानें इसके फायदे और नुकसान

एक समय था कि जब हम स्मार्टफोन में बैटरी बदल सकते थे। लेकिन स्मार्टफोन ब्रांड…

10 months ago

चंद्रयान-3 आज होगा लॉन्च, जानिए कैसे देख सकते हैं चंद्रयान की उड़ान

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO आज चंद्रयान-3 मिशन को आज यानी 14 जुलाई को लॉन्च करने…

10 months ago

सावन का पहला सोमवार आज, जाने पूजन की विधि और महत्व

सावन मास को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीना माना गया है, और भगवान शिव…

11 months ago