Lifestyle

रोजाना खाए सिर्फ 4 से 5 दाने, शारीरिक कमजोरी और पेट की चर्बी जीवन भर के लिए हो जाएगी गायब

सूखे मेवे खाना मानव स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। यह आपको गंभीर बीमारियों से भी दूर रखता है। इसलिए आपको इसका नियमित सेवन करना चाहिए। आज हम आपको मखाने के फायदे बताने जा रहे हैं। बता दें कि मखाने न सिर्फ आपके शरीर को फिट रखता है बल्कि यह आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है।

मखाने में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। यह कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, लौह और जस्ता में समृद्ध है। इसके अलावा मखाने में कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इन्हीं गुणों की वजह से मखाना सुपरफूड माना जाता है।

जहां हर सूखे मेवे सेहत के लिए अच्छे होते हैं, वहीं मखाने आपके शरीर को सर्दी-जुकाम से बचाता है। यह आपको बीमारियों से बचाने के लिए है। मखाने में प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, कैल्शियम, खनिज, पोषक तत्व और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो आपके शरीर को पोषण देने का काम करता है।

हर कोई खुद को जिंदा रखना चाहता है, इसलिए आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। जी हां, इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं या आपकी उम्र से पहले बाल सफेद नहीं होते हैं। तो अब आप इसे जल्दी से डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मखाने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो इसे वजन बढ़ाने के लिए उपयोगी बनाता है। इसका उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जाता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में भुने हुए मखाने खाएं। यह आपकी भूख को बुझाएगा और ज्यादा सेहतमंद होगा। मखाने भूनने के लिए गाय के घी या लो फैट बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

मखाने खाने से दिल की बीमारी नहीं होती है क्योंकि इससे किडनी मजबूत होती है। साथ ही इसके गुण आपको हृदय रोग से दूर रखते हैं। अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आपको तुरंत मखाने खाना चाहिए, क्योंकि इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही आपकी कैल्शियम की कमी भी दूर हो जाती है। कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर भी इसकी सलाह देते हैं।

इसमें शुगर की मात्रा कम होती है इसलिए ऐसे में डायबिटीज के मरीज इसे खा सकते हैं। इसे खाने से इनकी सेहत अच्छी रहती है, जिससे इन्हें भरपूर ऊर्जा मिलती है। मधुमेह रोगियों को बहुत अधिक भूख लगती है, ऐसे में उन्हें मखाना खाना चाहिए, जिसकी भूख भी समाप्त हो जाती है।

मखाने खाने से पेट की समस्या दूर हो जाती है, क्योंकि इसके गुण पाचन को सुगम बनाते हैं, जिससे पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। मखाना को ऊर्जा का स्रोत माना जाता है। इसके सेवन से तुरंत एनर्जी मिलती है। इसलिए अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो शारीरिक कमजोरी को दूर किया जा सकता है।

मखाने में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग तत्व होते हैं, इसलिए रोजाना खाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं और चेहरे को लंबे समय तक जवां बनाए रखा जा सकता है। और चेहरे की चमक भी बढ़ जाती है। अगर आपको पित्त पथरी है तो 2 से 3 ग्राम मखाने और चीनी का मिश्रण बना लें, इस मिश्रण को दूध के साथ दिन में तीन बार सेवन करने से भी पित्त पथरी में आराम मिलता है।

मधुमेह रोगियों के लिए मखाने को अपने आहार में शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इसे खाने से इंसुलिन लेवल कंट्रोल में रहता है। मखाने बढ़ती उम्र के असर को कम करती है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण, ये मखाने उम्र के लिए लॉक सिस्टम के रूप में काम करते हैं और आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखेंगे। समय से पहले बुढ़ापा का मतलब समय से पहले बूढ़ा होना समय से पहले सफेद बालों की झुर्रियों और उम्र बढ़ने के लक्षणों के जोखिम को रोकने में मदद करता है।

मखाने कैल्शियम से भरपूर होते हैं इसलिए यह जोड़ों के दर्द, गठिया आदि में फायदेमंद होता है। वहीं, इसे लेने से शरीर के किसी भी हिस्से जैसे पीठ या घुटने के दर्द में होने वाले दर्द से आसानी से छुटकारा मिल सकता है।

Team Hindustan Coverage

Recent Posts

किन बुरी आदतों की शौकीन है सीमा हैदर? मकान मालिक ने किया बड़ा खुलासा

पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर और सचिन मीणा की प्रेम कहानी लगातार सुर्खियों में हैं। सीमा…

10 months ago

क्या 5 साल से कम उम्र के बच्चों का भी लगेगा ट्रेन टिकट ? जानिए क्या है हकीकत

भारतीय रेलवे की मदद से रोजाना लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा…

10 months ago

जानिए कौन हैं भगवान शिव की पुत्री अशोक सुंदरी ? कैसे हुआ था अशोक सुंदरी का जन्म ?

सावन महीने की शुरूआत हो चुकी है । इस महीने में भगवान शिव की विशेष…

10 months ago

फिर से बदली जा सकती है स्मार्टफोन की बैटरी! जानें इसके फायदे और नुकसान

एक समय था कि जब हम स्मार्टफोन में बैटरी बदल सकते थे। लेकिन स्मार्टफोन ब्रांड…

10 months ago

चंद्रयान-3 आज होगा लॉन्च, जानिए कैसे देख सकते हैं चंद्रयान की उड़ान

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO आज चंद्रयान-3 मिशन को आज यानी 14 जुलाई को लॉन्च करने…

10 months ago

सावन का पहला सोमवार आज, जाने पूजन की विधि और महत्व

सावन मास को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीना माना गया है, और भगवान शिव…

10 months ago